Friday 3 February 2017

बाल झड़ने से कैसे रोकें, बालों का झड़ना और उन्हें झड़ने से रोकने के उपाय




जिन लोगों के बाल झड़ते हैं यह पोस्ट उन लोगों के लिए ही है इस पोस्ट में आप जान पाएंगे कि बाल झड़ने से कैसे रोकें और उन्हें रोकने के तमाम उपाय जिसमें आपको दिए गए हैं दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो कृपया से अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरुर शेयर करें जिससे हिंदी भाषा का प्रचार होगा और साथ ही आपके दोस्तों को यह काम की महत्पूर्ण जानकारी उपलब्ध हो जाएगी जिससे वह आपको धन्यवाद जरुर देगा|

बालों का झड़ना रोकने के उपाय – बाल झड़ने के घरेलू उपाय

बाल झड़ने से कैसे रोकें:- दोस्तों बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या की तरह हो गया है. पहले प्रौढ़ावस्था के बाद ही बाल झड़ना चालू होते थे लेकिन आज कल देखने में आता है कि नए उम्र के युवक और युक्तियों तक के बाल झड़ना चालू हो जाते हैं यहां तक कि बहुत से लोगों में तो बाल अवस्था में ही बाल झड़ते हुए देखा गया है|
दोस्तों बालों का झड़ने का सबसे मुख्य कारण हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है इसलिए जंक फूड वगैरा से परहेज रखे हैं तो अच्छा रहेगा इसके अलावा आपके शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन होना या फिर हारमोंस का असंतुलित हो जाना, आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होना या किसी भी प्रकार की दवा का साइड इफेक्ट भी आपके बालों को समय से पहले अधिक मात्रा में झड़ने का कारण बनता है इसके अलावा आजकल कई एरी-गेरी कंपनियों के घटिया साबुन और शैंपू चलन में हैं इनसे भी बचे हैं तो आप अपने गिरते हुए बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं.

घरेलू नुस्खों द्वारा बालों को झड़ने से कैसे बचाएं

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में ऑयल की मसाज कीजिए जिससे आपकी बालों की जड़ें मजबूत होती हैं फलस्वरुप बाल झड़ने की समस्या में भारी कमी आ जाती है. 
  • अपने टूटते हुए बालों को गिरने से बचाने के लिए मेहंदी एक अच्छा विकल्प है अगर हो सके तो देसी मेहंदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाकर प्रयोग करें इससे भी आपके बालों को बहुत अच्छा पोषण मिलता है.
  • अगर आपके पास नीम का पेड़ उपलब्ध हो तो उसकी पत्तियों का पेस्ट लगाया करें या फिर आप एक काम कर सकते हैं पंसारी के यहां से नीम का पेस्ट लाकर सप्ताह में एक बार अपने बालों को उस में लगाएं इससे भी आपके बालों की जड़ों में मौजूद बेक्टेरिया खत्म होते हैं और इससे आपके बालों को मजबूती प्रदान प्रदान करता है फलस्वरुप आपके बाल झड़ने की समस्या में कमी आ जाती है. बाल झड़ने से कैसे रोकें इसके लिए ये एक बेहतर उपाय साबित होगा
  • अगर आप पानी कम पीते हैं तो इस बात का ध्यान रखें यह भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है आपके बालों को झड़ने में इसलिए शरीर की जरूरत के अनुसार भरपूर मात्रा में पानी जरूर पिया करें, आपको शायद यह जानकर ताज्जुब होगा कि भरपूर मात्रा में पानी पीना हमारे शरीर की त्वचा में एक नई चमक पैदा करता है और इसकी वजह से आपके बालों में भी चमक आती है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए दही का प्रयोग कैसे करें

आप दही से बाल झड़ने से कैसे रोकें इसके लिए ये पढ़ें:- दही का प्रयोग बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा, आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही एक घरेलू नुस्खे के तौर पर काम करता है. दही से आपके बालों की कमजोर बालों की जड़ों को भरपूर मात्रा में पोषण प्राप्त होता है. 
दही का प्रयोग ऐसे करें आप नहाने से पहले कम से कम आधा घंटा पहले अपने बालों में अच्छी तरह से दही लगा लें और जब यह सूख जाए उसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें. इससे आपके बालों में प्राकृतिक चमक आती है और अगर रूसी भी है तो वह भी खत्म हो जाएगी साथ ही बालों में मजबूती प्रदान करके यह आपके बालों का झड़ना 70% तक कम कर देता है.
  •  
    अधिक बाल झड़ने से कैसे रोकें इसके लिए घरेलु उपाय:- यह सुनकर आपको आश्चर्य होगा कि बाल झड़ने का एक कारण आपके शरीर की आलस्यपूर्ण गतिविधियां भी हो सकती हैं इसके लिए आप नियमित रूप से कसरत करें जिससे आपकी कमजोर पड़ी हुई नसों का रक्त संचार सही और सुचारू रूप से चलने लगे और इससे आपके रोम छिद्रों में अंतर आता है जिससे अपनी जरूरत के हिसाब से नए बाल उगने लगते हैं और बालों की जड़ों में पोषक तत्व मिलने लगता है आप एक बात पर गौर करके देख लीजिए जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं ऐसे लोगों के बाल बहुत कम ही झड़ते हैं.
    थोड़ा सा दही ले और इसमें आधा नीबू निचोड़ लें और नहाने से कम से कम आधा घंटा पहले इसको अच्छी तरह से अपने बालों की जड़ों में लगा लें. और जब यह सूख जाए तो इसे अच्छी तरह पानी से धो लें इस प्रयोग से मात्र 7 दिनों के अंदर ही आपको अंतर नजर आने लगेगा और आप पाएंगे कि आपके बालों का झड़ना और गिरना पहले से कहीं अधिक कम हो गया है.  एलोवेरा का जूस
    बालों का झड़ना मात्र 7 दिनों में ऐसे कम करें नहाने से आधा घंटा पहले अपने बालों में एक चम्मच शहद और इतनी ही मात्रा में मतलब बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और फिर जब यह सूख जाये तब आप नाहा लें इससे आपके बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है.
    नहाने से आधा घंटा पहले कच्चे पपीते का पेस्ट अपने बालों की जड़ों में लगा लीजिये इससे बाल झड़ना आश्चर्यजनक रूप से कम हो जाते हैं, और इसके प्रयोग से आपके बालों में डेंड्रफ भी नहीं होता.

    जैतून के तेल का प्रयोग करके बाल झड़ने से कैसे रोकें

    बालों को झड़ने से बचाने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय सप्ताह में एक बार जैतून के तेल की मालिश करें. इसके लिए आप जैतून के तेल को बराबर मात्रा में शहद और दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें, और इंहें अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और जब यह सूख जाए तब अपने बाल धो लें. ऐसा करने से आपके झड़ते हुए बाल बालों का गिरना कुछ ही दिनों में बिल्कुल बंद हो जाएगा.
    दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो उसको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर अपने दोस्तों के बीच जरुर शेयर करें क्योंकि यह सभी आजमाए हुए नुस्खे हैं और बाल झड़ने की समस्या से लगभग 80% से भी ज्यादा लोग परेशान हैं जनहित में जारी इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद !
https://dl.flipkart.com/dl/redmi-3s-prime-silver-32-gb/p/itmehbejy7qswm95?srno=b_1_1&lid=LSTMOBEKWZYEGZSJBXAKUTERT&pid=MOBEKWZYEGZSJBXA&affid=ravipal14

No comments:

Post a Comment